एंजेला रंगद साउथ शिलौंग के लिए क्या करेंगी?

मेरा नाम एंजेला जी रंगद / Angela G. Rangad है। मैं KAM मेघालय से साउथ शिलौंग से MLA / एम०एल०ए० पद के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हूँ। मेरा चुनाव चिन्ह टॉर्च है। 

जैसा कि आप जानते हैं, पिछले आठ-नौ महीनों से मैं साउथ-शिलौंग के हर इलाके के घर-घर आ रही हूँ, आप से मिलने, आपकी आशाएँ और दिक्कतें जानने और सबसे ज़रूरी आपको अपने बारे में बताने के लिए कि मैं कौन हूँ, मैंने क्या पढ़ाई-लिखाई किया है, मैंने अब तक जनता के अधिकारों के लिए क्या-क्या किया है। इसके बारे में मैंने आपको एक चिठ्ठी भी दिया जिसमें मेरे जीवन और विश्वासों के बारे में विस्तार से चर्चा भी है। 

मैं अन्य नेताओं के तरह नहीं करना चाहती जो भीड़ के साथ आते हैं, हाथ मिला के या पैसे फेक कर सभाएँ इकठ्ठा करते हैं। चाहे वो लुम्पारिंग हो या लाबान, झालूपाड़ा या पल्टन बाजार, रिलबाँग या विष्णुपुर, मिन्साइन/न्यू कॉलिनी हो या किंजात फुटबॉल, मैं हर इलाके से वाकिफ़ हुई हूँ। ये व्यक्तिगत मुलाकातें मेरे लिए सीखने का अनुभव रही हैं, इसलिए आपका शुक्रिया। 

हमारी बातचीत और हमार रिसर्च के आधार पर मैं आपके सामने दक्षिण शिलौंग और मेघालय की अविकसितता, गरी बी,  असुरक्षा,भ्रष्ट शासन और संकट के समाधान  के लिए मैं  MLA / एम०एल०ए० बनने पर क्या-क्या करूंगी, इसके बारे में एक एक्शन प्लान/कार्य योजना पेश कर रही हूं। 

साउथ शिलौंग निर्वाचन क्षेत्र में हर किस्म के लोग रहते हैं। मेहनतकश, मध्यम वर्ग, कई भाषा बोलने वाले, ट्राइबल, नॉन ट्राईबल।साउथ शिलौंग सचमुच में एक बहुजातीय और बहुवर्गीय इलाका है। इसका मतलब है कि नागरिकों की जरूरतें अलग-अलग तरह की हैं। हमारे लिए चुनौती यह है कि हम इस विविधता के साथ कैसे बिना भेदभाव के काम करें ताकि दक्षिण शिलौंग और इसके नागरिक एक विकास से भरा शांतिपूर्ण जीवन बिता सकें।

सबसे पहले, मैं आपके सामने अपने छह सिद्धांतों को रखती हूँ जो एम एल ए बनने पर मेरे काम करने के तरीके के पीछे होंगे। 

मेरा मानना है कि

विधायक हर मतदाता की आकांक्षाओं और सरोकारों का प्रतिनिधि होता है ना कि सिर्फ अपने समर्थकों का

बिना भेदभाव के विकास पर सभी का अधिकार है

विकास विधायक या सरकार की खैरात नहीं है

एक लोकतंत्र के नागरिक के रूप में आपको यह तय करने का अधिकार है कि नीतियाँ और योजनाएँ कैसे तy की जाएँ और चलाई जाएँ। 

एक नागरिक के तौर पर विधायक द्वारा खर्च की जा रही धनराशि का हिसाब लेने का हमारा अधिकार है। आपको बिना किसी डर के अपने प्रतिनिधि के कार्यों और नीतियों पर सवाल उठाने का अधिकार है।

सभी को शांतिपूर्ण जीवन और आजीविका का अधिकार है।

एम एल ए स्कीम को भ्रष्टाचार और भेदभाव से दूर रखना

प्रत्येक एम एल ए को निर्वाचन क्षेत्र को विकसित करने के लिए हर साल लगभग 2 करोड़ 75 लाख रुपए मिलते हैं। यह पैसा 4 अलग-अलग योजनाओं में बांटा गया है

  1. विशेष शहरी कार्य कार्यक्रम / Special Urban Works Programme
  2. गहन कला और संस्कृति विकास कार्यक्रम / Intensive Arts and Culture Development Programme
  3. गहन खेल और युवा विकास कार्यक्रम / Intensive Sports & Youth Development Programmes 
  4. इमरजेंसी के लिए ग्रांट / Discretionary grant

आपको हमेशा यह याद रखना है कि एम एल ए स्कीम का पैसा आपका पैसा है और एम एल ए इसका खर्चा खुद या अपने जान पहचान के ठेकेदारों के माध्यम से नहीं कर सकता। यहां तक कि एम एल ए स्कीम के दिशानिर्देश भी कहते हैं कि, “योजनाओं का कार्यान्वयन लोगों की भागीदारी के से होना चाहिए न कि ठेकेदारों के माध्यम से। मुख्य उद्देश्य बिना बिचौलिए के लोगों की भागीदारी है।” हम सब जानते हैं कि लंबे समय से साउथ शिलौंग में एम एल ए मन मर्जी से बिना हिसाब किताब दिए इन स्कीमों को चला रहे हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं कि मैं एमएलए स्कीम को कैसे चलाउंगी

सबसे पहले यह जरूरी है कि हम साउथ शिलौंग क्षेत्र में लोग क्या चाहते हैं, जगह की हालत क्या है, लोग सुरक्षित हैं कि नहीं। मैं सबसे पहले आप के साथ मिलकर एक  सहभागी सर्वेक्षण और सर्वे करवाउंगी।

सारे इलाकों में एक स्थानीय विकास कमिटी जिसके सब कोई मेंबर होंगे और एक ऐसी आजा़द कमिटी का गठन जो कि स्कीम की जांच और भ्रष्टाचार पर नज़र रख सके।  

 सबके साथ मिलकर साउथ शिलौंग के लिए बजट बनाना

ये आप ही तय करेंगे कि आपको स्कीम से क्या चाहिए 

और कभी भी आपको स्कीम से मिलने वाले सामान के लिए लाइन नहीं लगाना पड़ेगा बल्कि मेरी कोशिश होगी कि स्कीम आप के दरवाजे तक आए

साउथ शिलौंग के लिए एक्शन प्लान

भ्रष्टाचार विरोध, जवाबदेही और हिसाब-किताब

जन अधिकार, सुविधा और शिकायत केंद्र

यह  बहुभाषी केंद्र लोगों के हक़, योजना, उनके लिए आवेदन जमा करने और ट्रैक करने के लिए सुविधा केंद्र होगा। जन अधिकार, सुविधा और शिकायत केंद्र लोगों को अपनी शिकायतों को जमा करने और ट्रैक करने के लिए वन स्टॉप सेंटर होगा और विभिन्न योजनाओं स्कीम के बारे में जानकारी देगा

जन सूचना पोर्टलदक्षिण शिलौंग निर्वाचन क्षेत्र के लिए वेबसाइट और मोबाइल एप

मोबाइल एप/वेबसाइट पर भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बजट, खर्चे का हिसाब-किताब,  कॉनट्रैक्ट, लागू की जा रही योजनाएँ, लाभार्थियों की सूची और ऑडिट रिपोर्ट जैसी सभी जनहित की जानकारी को सक्रिय रूप से सामने रखा जाएगा। यह वेबसाइट एमएलए/एमएलए योजना के साथ लोगों के संपर्क और  शिकायतों के लिए भी होगी।

सोशल ऑडिट : हमारा पैसा, हमारा हिसाब!
जनता का पैसा है और इसलिए आप स्कीम की ऑडिट भी करेंगे और काम कैसे हो रहा है, योजना लोगों तक पहुंची है या नहीं इसकी भी जांच-पड़ताल आप ही करेंगे।

क्यों: इस चुनाव अभियान में मैं जिस भी व्यक्ति से मिली हूँ, उन्होंने हमें यह बताया अधिकतर समय उन्हें ना तो सरकारी योजनाओं के बारे में पता होता है ना ही कैसे किसी योजना/सेवा के तहत आवेदन करें या सरकारी डिपार्टमेंटों में भागदौड़, कठिनाइयों, उत्पीड़न और अपमान के बारे में बताया। बिचौलियों/एजेंटों का गठजोड़, नौकरशाही चक्रव्यूह लोगों को उनके मूल अधिकारों और अधिकारों से वंचित कर रहे हैं।
इस डिजिटल युग में कोई भी विधायक कार्यालय या विभिन्न सरकारी कार्यालयों के चक्कर क्यों लगाये ताकि केवल सार्वजनिक धन के उपयोग के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों और पहलों के कार्यान्वयन के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सके? हमारे अभियान में हम जिस भी व्यक्ति से मिले हैं, उन्होंने हमें उन कठिनाइयों, उत्पीड़न और अपमान के बारे में बताया है, जो उन्हें बुनियादी जानकारी प्राप्त करने के लिए गुजरना पड़ता है।

दक्षिण शिलौंग में स्कीमों और अधिकारों को जनता तक पहुँचाना

राशन, पेंशन, छात्रवृत्ति के साथ-साथ लाइसेंस, अनुमति और पंजीकरण जैसी सेवाओं तक पहुंच को आसान और भ्रष्टाचार मुक्त बनाना

डॉक्टरों, फार्मेसियों, नर्सों, और देखभाल करने वालों और सामुदायिक आउटरीच और सपोर्ट फेलो का एक नेटवर्क बनाना जो बुजुर्गों, विकलांग व्यक्तियों और कामकाजी परिवारों को सेवा वितरण के लिए घर-घर समर्थन प्रदान करेंगे। 

क्यों: हम मानते हैं और स्वीकार करते हैं कि बुजुर्ग, विकलांग व्यक्ति, और कामकाजी परिवारों को सरकारी कार्यालयों की दुर्गमता, परिवार पर निर्भरता और खाली समय की कमी के कारण अपने अधिकारों तक पहुँचने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

सभी के लिए एम एल ए / विधायक की आसान पहुंच के लिए विभिन्न इलाकों में एम एल ए ऑफिस और नियमित एम एल ए के साथ खुली बातचीत

शिकायत निवारण में निवासियों को सहायता प्रदान करने, दक्षिण शिलौंग कार्य योजना की प्रगति, एम एल ए स्कींम की रिपोर्ट, और आपकी और समस्याओं सुलझाने के  लिए मैं कम से कम  हर महीने तो ज़रूर में आपके इलाके में आउंगी और विभिन्न इलाकों में MLA ऑफिस भी होगा।

क्यों:“चुनाव से पहले नेता वोट के लिए लोगों से मिलते हैं। चुनाव के बाद, निर्वाचित प्रतिनिधि लोगों का सामना नहीं करना चाहते हैं”। लोगों को अपने अधिकारों और बुनियादी जरूरतों के लिए विधायक के दरवाजे पर भीख नहीं मांगनी चाहिए, बल्कि विधायक को नियमित रूप से लोगों के पास आना चाहिए।

स्थानीय स्वशासन

मैं स्थानीय स्वशासन समूहों, महिलाओं और युवा समूहों, सामुदायिक समूहों और दक्षिण शिलौंग के प्रत्येक निवासी के सहयोग और भागीदारी से ही एम०एल०ए० योजना, बजट और काम का निर्णय करूंगी।

स्थानीय स्वशासी संस्थाओं की स्वायत्तता का सम्मान करूंगी और दरबार, सेंग किन्थेई, सेंग सामला और सामुदायिक समूहों के चुनाव और कामकाज में विधायक का कोई हस्तक्षेप नहीं होगा।

यह सुनिश्चित करना  कि कैंटोनमेंट बोर्ड को जो केंद्रीय योजनाएं मिलती हैं उनका लाभ सब कैंटोनमेंट बोर्ड निवासियों को मिले

क्यों: हमारा मानना है कि विधायक का एक महत्वपूर्ण कार्य योजना और बजट अभ्यास में महिलाओं, युवाओं और सामुदायिक समूहों को भागीदार बनाना है।

दक्षिण शिलौंग में नागरिक सुरक्षा और शांति

मुफ्त कानूनी सहायता और सहायता केंद्र
घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न और हिंसा के पीड़ितों का समर्थन करने के लिए मेघालय कानूनी सेवा प्राधिकरण के सहयोग से एम०एल०ए०, एफ आई आर से लेकर को यह कार्यस्थलोंमें आने वाली समस्याओं के लिए श्रमिकों की कानूनी सहायता भी प्रदान करेगा।

स्थानीय पुलिस स्टेशन से जुड़ा दक्षिण शिलौंग रेड अलर्ट ऐप जहाँ आप एक बटन से कम्प्लेन कर सकते हैं

सार्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवी

अच्छी रोशनी वाली सड़कें और गलियां

दक्षिण शिलौंग का द्वि-वार्षिक सुरक्षा ऑडिट

क्यों: हम मानते हैं कि बिना भेदभाव के कानूनी सहायता और सहायता तक पहुंच एक बुनियादी मानव अधिकार हैUTH SHILLONG

एम०एल०ए० बनने के पहले 100 दिनों में मैं दक्षिण शिलौंग में क्या करूंगी

सबसे पहले तो मैं आप सबकी भागीदारी के साथ साउथ शिलौंग का एक स्वतंत्र सर्वे करवाऊंगी जिससे हमें पता चले कि साउथ शिलौंग के नागरिकों की आर्थिक स्थिति,  यहाँ का शैक्षिक और सामाजिक बुनियादी ढांचा, लोगों की जरूरतें क्या है। दो महीने के भीतर ही यह सर्वे रिपोर्ट आप के साथ साझा किया जाएगा जिससे कि आप यह तय कर पाएँ कि एम०एल०ए स्कीम का पैसा कैसे खर्च किया जाए।

एम०एल०ए के साथ नियमित खुली बातचीत और मोहल्ला आधारित एम०एल०ए ऑफिसों की शुरुआत। 

जन अधिकार, सुविधा और शिकायत केंद्र की स्थापना करना ताकि लोगों को उनके हक आसानी से मिल सके।

साउथ शिलौंग के सभी मतदाताओं को भागीदारी बजट बनाने का मौका।

साउथ शिलौंग के विभिन्न इलाकों में एम०एच०आई०एस, राशन, पेंशन, बीओसीडब्ल्यू, छात्रवृत्ति, सामाजिक सुरक्षा कवरेज जैसी प्रमुख स्कीमों के लिए विशेष रजिसट्रेशन कैंप।  

साउथ शिलौंग के लिए वेबसाइट और मोबाइल एप की शुरूआत जहां लोगों को एम०एल०ए० स्कीम का हिसाब-किताब मिल सके।

केंद्रीय, राज्य सरकार की विभिन्न स्कीमों के के बारे में सभी जानकारी एकत्र करना और उसको आप के साथ साझा करना।

सामुदायिक शिक्षण केंद्रों के लिए स्थानों की पहचान करना

काम की क्वालिटि और भ्रष्टाचार की जांच के लिए सोशल ऑडिट काउंसिल का निर्माण

साउथ शिलौंग के लिए पहला भागीदारी बजट पेश करना

दक्षिण शिलौंग में शिक्षा

Community Learning Centers मुहल्लों में सामुदायिक शिक्षण केंद्र

  • – कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए लर्निंग एन्हांसमेंट प्रोग्राम और अंग्रेजी, गणित और विज्ञान की शिक्षा 
  • – प्रवेश परीक्षाओं के लिए विशेष सहायता – सुपर 30
  • – कक्षा 8-12 के छात्रों के लिए सामुदायिक कोचिंग और परामर्श कार्यक्रम
  • – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) स्कूली शिक्षा खत्म करने के इच्छुक बच्चों के लिए स्टडी सर्कल
  • – दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों से मुफ्त ऑनलाइन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम
  • – दक्षिण शिलौंग के युवाओं के लिए शैक्षिक, पेशेवर और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए कार्यक्रम 

Community Essential School Supplies & Resource Bank सामुदायिक स्कूली पुस्तक और संसाधन बैंक

  • -पाठ्यपुस्तक और स्कूली वर्दी का बैंक
  • – पत्रिकाएं, बाल साहित्य और डिजिटल पढ़ने के उपकरण
  • – प्रतियोगी परीक्षा संसाधन

स्कूल-आधारित मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम

दक्षिण शिलौंग के स्कूलों में डिजिटल बुनियादी ढांचे के साथ-साथ उनकी विज्ञान प्रयोगशालाओं को अपग्रेड करने में मदद 

क्यों: शिक्षा की गुणवत्ता में तेजी से गिरावट आ रही है और यह लोगों के जीवन को प्रभावित कर ही रही है बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों का भविष्य भी खराब कर ही है। खराब शिक्षा भी हमारे 50% बच्चों को स्कूल छोड़ने पर मजबूर कर रही है।

युवा और रोजगार

व्यवसाय, स्किल और करियर सपोर्ट केंद्र

यह केंद्र हमारे युवाओं के रोजगार कौशल को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। नौकरियों के लिए इंटरव्यू, ग्रुप डिस्कशन से लेकर सी वी बनाने तक की तैयारी। युवक और युवतियों को व्यवसाय और बिजनेस शुरु करने के ट्रेनिंग जो स्थानीय रोजगार पैदा करे । सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में इंटर्नशिप और अप्रेंटिसशिप के अवसर।

जॉब फेयर / नौकरी मेला और विदेशी भाषा पाठ्यक्रम

क्यों: राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर पर्याप्त सबूत हैं जो बताते हैं कि नौकरी मेले, मध्यम अवधि में, औपचारिक क्षेत्र के रोजगार की संभावना को बढ़ाते हैं। भर्ती प्रक्रिया में विदेशी भाषा प्रवीणता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, क्योंकि यह आवेदकों की भर्ती की संभावना को बढ़ाती है।

वंचित क्षेत्रों में हर परिवार को मनरेगा के अंदर 100 दिनों के काम के गारंटी कार्यक्रम लाने की कोशिश

महिलाओं का हक और कल्याण

घरेलू हिंसा और दुर्व्यवहार से पीड़ितों के लिए सहायता – हेल्पलाइन, परामर्श और कानूनी सहायता

जिन महिलाओं को भरण-पोषण के संबंध में पारिवारिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है, उनकी शिकायतों के निवारण के लिए उन्हें महिला आयोग से जोड़ा जाएगा। पीड़ित को हर संभव सहायता दी जाएगी।

स्थानीय महिला समूहों द्वारा संचालित आधुनिक क्रेच सुविधाएं निर्वाचन क्षेत्र के सभी परिवारों को उपलब्ध कराई जाएंगी

महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए, और महिलाओं के लिए वित्तीय सुरक्षा लाने के लिए, क्रेडिट/लोन तक आसान पहुंच के लिए महिलाओं के स्वयं सहायता समूह का निर्माण।

क्यों: राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, मेघालय के शहरी क्षेत्रों में 25% महिलाएँ घरेलू हिंसा का सामना करती है, जो देश में सबसे अधिक है। 95% महिलाएं बच्चों की देखभाल के लिए भाड़े पर सहायता नहीं ले सकती हैं, जो उनके लिए अर्थव्यवस्था में समान रूप से भाग लेने में एक बड़ी बाधा है।

बिजली, सड़क, पानी

 4 लोगों के परिवार के लिए 500 लीटर स्वच्छ और सुरक्षित पानी की दिशा में काम करना

समुदाय आधारित रेन वाटर हार्वेस्टिंग 

हर बाज़ार और इलाके में स्वच्छ सार्वजनिक शौचालय

छोटे व्यवसाय के मालिकों, फेरीवालों और व्यापारियों के लिए समुदायिक स्वामित्व वाले गोदाम 

आंगनवाड़ी केंद्रों और पब्लिक स्कूलों के बुनियादी ढांचों को बढ़िया बनाना 

ऊर्जा स्रोत को सोलर में बदलने के लिए दक्षिण शिलौंग में सभी सार्वजनिक संस्थानों का समर्थन 

सड़कों, गलियों और नालों की गुणवत्ता स्वतंत्र निगरानी के माध्यम से सुनिश्चित करना

क्यों: हमारी सड़कें, गलियां और नालियां बेहतर गुणवत्ता वाली होनी चाहिए और एमएलए कार्यालय सोशल ऑडिट काउंसिल, यूथ ग्रुप्स और कम्युनिटी वालंटियर्स के माध्यम से उनकी गुणवत्ता की स्वतंत्र निगरानी सुनिश्चित करना होगा।

नियमित बस सेवा और सुलभ और सस्ती स्कूल बस प्रणाली

क्यों: हमें निवासियों द्वारा बार-बार बताया गया है कि किफायती सार्वजनिक परिवहन की कमी के कारण उनकी दैनिक मजदूरी और कमाई का लगभग 30% खर्च हो रहा है। यह अस्वीकार्य है और हम दक्षिण शिलौंग में नियमित और सस्ती बस सेवा सुनिश्चित करने के लिए मेघालय सरकार के परिवहन विभाग के साथ काम करेंगे।

मेरी 6 नैतिक प्रतिबद्धताएँ

मेरा कार्यालय आरटीआई अधिनियम 2005 के अनुसार सक्रिय रूप से सूचना का खुलासा करेगा।

एक विधायक के रूप में अपने वेतन में से, मैं घरेलू कामगारों, गिग और प्लेटफॉर्म वर्कर्स (रैपिडो/स्विगी/कूरियर सेवा) के कल्याण बोर्डों की स्थापना तक दैनिक वेतन भोगी का न्यूनतम वेतन ही लूंगी। मेरा शेष वेतन निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर जन अधिकार सुविधा और शिकायत केंद्र स्थापित करने में जाएगा।

मेरा नाम निर्वाचन क्षेत्र में कार्यान्वित परियोजनाओं की किसी भी पट्टिका पर अंकित नहीं होगा। पट्टिका बजट और व्यय के साथ-साथ परियोजना को लागू करने में लगने वाले समय का भी उल्लेख करेगी।

विधायक योजना का लाभ लेने के लिए किसी को भी अकेला नहीं छोड़ा जाएगा। यह उनके दरवाजे पर पहुंचाई जाएगी।

मैं अपने और अपने परिवार के सभी स्वास्थ्य मुद्दों के लिए सिर्फ सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में जाऊंगी

मैं कभी भी लाल बत्ती का प्रयोग नहीं करूंगा।

स्वास्थ्य और सेहत

बच्चों, किशोर लड़कियों, स्तनपान कराने वाली और गर्भवती माताओं के लिए अपने सभी पूरक पोषण और भोजन कार्यक्रमों (स्कूलों और आंगनवाड़ी) में अंडे, फल और स्थानीय अनाज का प्रावधान सुनिश्चित करने के लिए एक समुदाय-प्रबंधित पूरक पोषण कार्यक्रम का निर्माण।

दक्षिण शिलौंग के प्रत्येक स्कूल में वार्षिक स्वास्थ्य जांच

विकलांग छात्रों को विशेष सहायता

निर्वाचन क्षेत्र में जेनेरिक और आवश्यक दवाओं की 24X7 पहुंच

क्यों: मेघालय में तीन बच्चों में से एक नाटेपन का शिकार हैं। हमारी 50 प्रतिशत महिलाएं और किशोरियां खून की कमी से पीड़ित हैं। दवाओं तक पहुंच का मुद्दा स्वास्थ्य के अधिकार की पूर्ण प्राप्ति का एक मूलभूत घटक है।

ड्रग्स और अपराध

दक्षिण शिलौंग एजुकेशन एंड प्रिवेंशन नेटवर्क / दक्षिण शिलौंग व्यसन उपचार और पुनर्वास केंद्र

दक्षिण शिलौंग ड्रग एजुकेशन एंड प्रिवेंशन नेटवर्क मादक द्रव्यों के सेवन की रोकथाम, उपचार और कानून प्रवर्तन के क्षेत्रों में स्वयंसेवी परियोजनाओं का समर्थन करेगा। 

क्यों: हमारा मानना है कि ड्रग्स और संबंधित अपराधों को सामूहिक कार्रवाई, मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति, शिक्षा, उपचार और पुनर्वास प्रयासों के माध्यम से रोका जा सकता है।

सामाजिक सुरक्षा 

प्रत्येक परिवार जिसके पास राशन कार्ड होना चाहिए उन्हें राशन कार्ड उपलब्ध कराना

यह सुनिश्चित करना कि प्रत्येक परिवार के पास MHIS स्मार्ट कार्ड हो

यह सुनिश्चित करना कि दक्षिण शिलौंग का प्रत्येक कामकाजी व्यक्ति जो निर्माण क्षेत्र में मिस्त्री काम करता है, मेघालय बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर (बीओसीडब्ल्यू) बोर्ड का सदस्य हो, ताकि वे बोर्ड द्वारा दी जाने वाले विभिन्न सहायता योजनाओं का लाभ उठा सकें।

यह सुनिश्चित करना कि प्रत्येक घर में काम करने वाली महिलाएँ, टैक्सी चालक, हॉकर, सड़क पर सामान बेचने वाले जीवन और दुर्घटना बीमा के लिएपंजीकृत हों।

खेल-कूद

एम०एल०ए० कार्यालय उभरते और स्थापित खिलाड़ियों के लिए एक विशेष कोष की स्थापना करेगा ताकि उनकी यात्रा, कोचिंग और प्रतियोगिताओं और शिविरों में भाग लेने के लिए पैसों की व्यवस्था की जा सके।

खेलों के लिए छात्रों को तैयार करने के उद्देश्य से पूरे निर्वाचन क्षेत्र में सभी स्कूलों में  खेल कार्यक्रम

एम०एल०ए० कार्यालय बढ़िया खिलाड़ियों को खोजने, विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए पूरे निर्वाचन क्षेत्र में कोचिंग और स्काउटिंग क्लीनिक स्थापित करने की सुविधा प्रदान करेगा।

साउथ शिलौंग वार्षिक खेल उत्सव

इतिहास, संस्कृति और पर्यटन

हेरिटेज वॉक और ट्रेल्स स्थानीय युवाओं के नेटवर्क द्वारा चलाए जाएंगे

दक्षिण शिलौंग में हेरिटेज होमस्टे

स्थानीय सामुदायिक हॉल, बाजार क्षेत्रों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में नियमित रूप से संगीत/थिएटर/सांस्कृतिक प्रदर्शन

सामुदायिक स्तर के वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव

क्यों : शिलौंग का इतिहास दक्षिण शिलौंग से शुरु होता है और पर्यटकों को इसे क्यूरेटेड वॉक और ट्रेल्स के माध्यम से अनुभव करना चाहिए। हमारा मानना है कि दक्षिण शिलौंग की बहुजातीय और बहुसांस्कृतिक भावना और जीवंतता को हमारे बच्चों और आने वाली पीढ़ियों के लिए मनाया और संरक्षित किया जाना चाहिए।

Raiot

Subscribe to RAIOT via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 15.7K other subscribers
Angela G. Rangad Written by:

Angela G. Rangad is a Democratic Rights activist from Meghalaya. She is an independent MLA candidate from South Shillong and is a memeber of KAM Meghalaya

Be First to Comment

Leave a Reply